Search This Website

Wednesday, May 3, 2023

24 साल का लड़का और कमाई 100 करोड़, सिखा रहा पैसे से पैसा बनाने का तरीका




24 साल का लड़का और कमाई 100 करोड़, सिखा रहा पैसे से पैसा बनाने का तरीका



कौन हैं संकर्ष चंदा

शेयर बाजार असंभावनाओं का बाजार है। यहां कोई राजा बन जाता है तो कोई बर्बाद हो जाता है। अगर सही समय और सही जगह निवेश किया जाए को शेयर बाजार से कमाई करना मुश्किल नहीं है। संकर्ष ने इसी तरीके से शेयर बाजार से कमाई का तरीका निकाल लिया। 24 साल की उम्र में करोड़पति बन गए।




नई दिल्ली: 24 साल के संकर्ष चंदा लाइमलाइट से दूर रहते हैं। साधारण सी टीशर्ट और शॉट्स पहनते हैं। देखकर कोई कहेगा नहीं कि ये लड़का कुछ करता भी है, लेकिन हकीकत जानकर आप भी दंग रह जाएंगे। जिस उम्र में लोग सिनेमा देखने और खेलने-खाने में अपना वक्त बिता देते हैं, उस उम्र में संकर्ष ने 100 करोड़ रुपये की दौलत जमा कर ली। संकर्ष ने शेयर बाजार में पैसे से पैसा बनाया। शेयर बाजार की जब भी बात होती है तो कुछ दिग्गज बिग बुल्स का नाम जरूर याद आते हैं। राकेश झुनझुनवाला, राधाकिशन दमानी, डॉली खन्ना जैसे निवेशकों ने शेयर बाजार से करोड़ों-अरबों रुपये की कमाई की। इन्हें तो सब जानते हैं, लेकिन आज हम बात कर रहे हैं उसे 24 साल के लड़के की, जिसने खेलने और घूमने-फिरने की उम्र में शेयर बाजार से करोड़ों की कमाई कर खुद को टॉप निवेशकों में शामिल कर लिया।


कौन हैं संकर्ष चंदा24 साल के संकर्ष चंदा, भले ही उम्र में छोटे हो, लेकिन शेयर बाजार के चक्रव्यूह को तोड़ने का तरीका उन्हें कोभी पहले सीख लिया। हैदराबाद के रहने वाले संकर्ष ने 17 की उम्र से ही ट्रेडिंग शुरू कर दी। अब तक वो करोड़ों रुपये कमा चुके हैं । किस शेयर में कब पैसा लगाना है, कितना पैसा लगाना है और कब निकालना है संकर्ष अच्छी तरह जानते हैं। इसलिए लोग उन्हें लिटिल झुनझुनवाला भी कहने लगे हैं।



कॉलेज ड्रॉप आउट का जलवासाल 2016 में जब वो ग्रेटर नोएडा के बेनेट यूनिवर्सिटी से बीटेक कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे थे, उसी वक्त उन्हें शेयर बाजार और ट्रेडिंग में दिलचस्पी होने लगी। उन्होंने अमेरिकी अर्थशास्त्री बेंजामिन ग्राहम का एक लेख पढ़ा, जिसके बाद वो शेयर बाजार को बहुत गौर से समझने लगे। शेयर बाजार में दिलचस्पी इतनी बढ़ी कि उन्होंने बीटेक की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। शुरुआत में 2000 रुपये शेयर में निवेश किया। करीब 2 साल तक उन्होंने 1.5 लाख रुपये का निवेश किया। ये 1.5 लाख दो सालों में 13 लाख रुपये में बदल चुके थे।



शुरू कर दी कंपनीसंकर्ष शेयर बाजार की नब्ज को भांप चुके थे। उन्हें इसके सारे गुर समझ में आ चुके थे। फिर क्या था, उन्होंने सावर्ट (Savart) नाम से अपनी फिनटेक स्टार्टअप कंपनी शुरू कर दी। वो लोगों को स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और बॉन्ड में निवेश करने में मदद करते है। इस स्टार्टअप को शुरू करने के लिए उन्होंने 8 लाख रुपये के शेयर बेच दिए। संकर्ष की ये कंपनी दौड़ पड़ी। दो सालों में ही उनकी कंपनी का वैल्यूएशन 40 लाख रुपये पर पहुंच गया। संकर्ष पैसे से पैसा बनाने की कला अच्छे से जानते हैं। उन्होंने स्टार्टअप के कमाए गए पैसे को वह शेयर बाजार में निवेश कर दिया। उनकी नेटवर्थ अब 100 करोड़ रुपये पर पहुंच चुकी है, जिसमें स्टॉक मार्केट निवेश और उनकी कंपनी का वैल्यूएशन शामिल है।


लिख चुके हैं किताबसंकर्ष भले ही उम्र में छोटे हैं, लेकिन उनके काम बड़े अनुभवी निवेशक जैसे हैं। साल 2026 में उन्होंने शेयर बाजार निवेश पर Financial Nirvana नाम की एक किताब भी लिखी । भले ही संकर्ष करोड़पति हो, लेकिन उनकी लाइफस्टाइल काफी सिंपल है। टी-शर्ट और शॉर्ट्स में नजर आने वाले संघर्ष अपना पूरा वक्त अपने कारोबार को देते हैं।

No comments:

Post a Comment