Search This Website

Thursday, November 24, 2022

LIC BEST INCOME PLAN


LIC BEST INCOME PLAN

आपको सिर्फ एक बार पैसा देना होगा और आपको हर महीने 36 हजार रुपए मिलेंगे


सबसे लोकप्रिय Insurance Policy (बीमा पॉलिसी) में से एक जीवन Akshay Policy (अक्षय पॉलिसी) को खुद देश की सबसे बड़ी और सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम ने बंद कर दिया है, लेकिन अब इसे एक बार फिर से लॉन्च किया जा रहा है। LIC Jeevan Akshay Policy (एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी) के तहत पॉलिसीधारकों को केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है और उसके बाद जीवन भर पेंशन का लाभ मिल सकता है।








LIC की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप हर महीने 36 हजार रुपए कमा सकते हैं। एलआईसी अपने ग्राहकों को हर महीने कमाई का मौका भी दे रही है। इसके अलावा कंपनी की तरफ से लाइफ सिक्योरिटी और मनी गारंटी भी मिल रही है।



Jeevan Akshay Policy / जीवन अक्षय पॉलिसी


जीवन अक्षय पॉलिसी एक सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्यूटी प्लान है। इसमें कम से कम 1 लाख रुपए निवेश कर पॉलिसी शुरू की जा सकती है। पॉलिसी में निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है।


पॉलिसी के लाभ

इस पॉलिसी के तहत लोन की सुविधा भी उपलब्ध है। पॉलिसी लेने के तीन महीने बाद आप यह लाभ उठा सकते हैं।
अगर कोई इस पॉलिसी में 5 लाख से ज्यादा का निवेश करता है तो उसे एन्युइटी रेट में इंसेंटिव भी मिलता है।
पॉलिसी को 6 महीने, 3 महीने और 1 महीने की एन्युटी में खरीदा जा सकता है। न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है। जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।
जीवन अक्षय पॉलिसी के एक समान दर पर जीवन भर के लिए देय वार्षिकी को चुनकर आप इस पॉलिसी में एक बार निवेश कर हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।


आपको बता दें कि अगर आप कुछ पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए 12,000 रुपये सालाना पेंशन का विकल्प है। साथ ही, यदि आपके पास निवेश करने के लिए अधिक पैसा है, तो आप दूसरा विकल्प चुन सकते हैं। आप सिर्फ 1 लाख रुपए निवेश करके भी हर महीने कमाई कर सकते हैं। 1 लाख रुपए निवेश करने पर आपको हर साल 12 हजार रुपए मिलेंगे।


जहां तक ​​पात्रता की बात है तो यह पॉलिसी 35 से 85 साल की उम्र के लोग ले सकते हैं। इसके अलावा विकलांग लोग भी इस पॉलिसी का लाभ उठा सकते हैं। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि पेंशन की रकम कैसे प्राप्त करें, इसके लिए 10 विकल्प दिए गए हैं। इसमें कम से कम 1 लाख रुपए निवेश करना जरूरी है। पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है।


इस पॉलिसी में हर महीने 36,000 रुपये पाने के लिए आपको एक समान दर पर एन्युइटी देय फॉर लाइफ का विकल्प चुनना होगा। इसमें आपको हर महीने पेंशन मिलेगी। उदाहरण के तौर पर अगर किसी 35 साल के व्यक्ति ने यह प्लान लिया है और 70,00,000 रुपये का विकल्प चुना है तो उसे एक बार में 71,26,000 रुपये का प्रीमियम देना होगा। यह निवेश करने के बाद आपको हर महीने 36,429 पेंशन मिलेगी। बता दें कि व्यक्ति की मौत के बाद यह पेंशन बंद हो जाएगी। एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में ऐसे कई प्लान हैं।

No comments:

Post a Comment